Saturday 28 March 2020

आई एम एसएमई ऑफ इंडिया द्वारा एसएमई सेक्टर के लिए विशेष आर्थिक प्रोत्साहन की मांग


फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन इंटीग्रेटेड एसोसिएशन ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज ऑफ इंडिया (आई एम एसएमई ऑफ इंडिया) ने प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एमएसएमई सेक्टर के लिए विशेष आर्थिक योजनाएं आरंभ करने तथा इस सेक्टर को राहत प्रदान करने का आग्रह किया है।
आई एम एसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि वर्तमान में जबकि एमएसएमई कोरोना वायरस के कारण गंभीर परिस्थितियों से गुजर रहे हैं, ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि आरबीआई व केंद्र सरकार एमएसएमई सेक्टर के लिए स्पष्ट निर्देश जारी करें ताकि इस सेक्टर को राहत मिल सके।
 इस संबंध में हाल ही में आरबीआई द्वारा बैंकों को ईएमआई संबंधी दिए गए निर्देशों को स्पष्ट करने तथा एमएसएमई सेक्टर को राहत देने के निर्देशों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री चावला ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि ऑटो डेबिट  व ईसीएस को ना लगाने के निर्देश बैंकों को जारी किए जाएं ताकि किसी प्रकार की भ्रांति का माहौल ना बने।
श्री चावला ने बैंकों को ईएमआई को रोकने का भी आग्रह किया है।
श्री चावला के अनुसार इस संबंध में आरबीआई द्वारा बैंकों को स्पष्ट करना आवश्यक है कि वास्तविक रूप से ईसीएस ऑटो डेबिट को रोका गया है।
वित्त मंत्री द्वारा ईपीएफओ से संबंधित प्रक्रिया में संस्थानों को दी गई राहत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते श्री चावला ने कहा है कि इसे एसएमई सेक्टर के लिए क्रियान्वित किया जाना जरूरी है।
श्री चावला ने सरकार से एमएसएमई सेक्टर के लिए ईपीएफओ स्कीम की तर्ज पर एएसआई संबंधी प्रक्रिया पर भी ऐसी ही नीति लागू करने का आग्रह किया है।
श्री चावला ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 20 मार्च की अपनी घोषणा में वर्किंग कैपिटल से संबंधित विशेष नीति को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने व वर्किंग कैपिटल लिमिट का 10 प्रतिशत मुहैया कराने की नीति को यथार्थ रूप देने तथा वर्किंग कैपिटल के लिए अतिरिक्त फंड मुहैया कराने का भी आग्रह किया है।
इसके साथ प्रीपेमेंट पेनेल्टी को पूर्ण रूप से समाप्त करने की भी मांग भी पत्र में की है।
श्री चावला ने ऑटोमोबाइल सेक्टर को विशेष रूप से राहत प्रदान करने के लिए ऑटोमोबाइल डीलरों को बीएफ 4 वाहनों की बिक्री 30 जून 2020 तक करने की अनुमति देने तथा इस संबंध में ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को राहत देने का आग्रह किया है।
श्री चावला ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कोरोना वायरस के विरुद्ध चल रहे अभियान पर जहां संतोष व्यक्त किया है, वही आप का मानना है कि एमएसएमई सेक्टर को इस संबंध में विशेष रूप से राहत व आर्थिक सुविधाएं मुहैया कराई जानी चाहिए क्योंकि अर्थव्यवस्था की बेहतरी, रोजगार और आर्थिक कदमों की सफलता के लिए एमएसएमई सेक्टर का मजबूत होना आवश्यक है
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: